जब मोदी ने खट्टर से कहा, आयुष केंद्र में कराएं अपने गले का इलाज

जब मोदी ने खट्टर से कहा, आयुष केंद्र में कराएं अपने गले का इलाज

सेहतराग टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय प्राचीन ज्ञान का प्रचार-प्रसार करने का कोई मौका नहीं गंवाते हैं ये बात किसी से छिपी नहीं है। पूरी दुनिया में योग को पिछले 5 वर्षों में जो पहचान मिली है वो मोदी के इसी प्रयास के बदौलत संभव हुआ है। मगर खास बात ये है कि पीएम मोदी सिर्फ दूसरों को योग या आयुर्वेद अपनाने की सलाह नहीं देते बल्कि अपने जीवन में भी उन्‍होंने इसे पूरी तरह अपना रखा है। इसी कड़ी में उन्‍होंने हरियाणा के मुख्‍यमंत्री अपने पुराने पार्टी सहयोगी मनोहर लाल खट्टर को भी आयुष के जरिये अपना इलाज करवाने की सलाह दे डाली।

दरअसल पीएम मोदी ने कल यानी 30 अगस्‍त को हरियाणा के अलग-अलग जिलों में कई आयुष केंद्रों का रिमोट के जरिये उद्घाटन किया था। इस मौके पर सीएम खट्टर रोहतक में मौजूद थे। खट्टर का गला खराब था। ये देखकर पीएम मोदी ने उन्‍हें कुछ सलाह दी और साथ ही यह भी कहा कि अपने गले का इलाज वो नए शुरू हुए किसी आयुष केंद्र में कराएं।

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 आयुष स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘इन दिनों, हरियाणा के मुख्यमंत्री गांव-गांव जा रहे हैं और कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मैं देख रहा हूं कि वह बोल भी नहीं पा रहे, यह हमारे सामने आने वाली पेशेवर समस्या है। चुनाव के दौरान, मुझे भी इससे गुजरना पड़ा था।’

मोदी ने मजाकिया अंदाज में कहा, ‘लेकिन मैं आपको एक राज़ बताता हूं, मैं योग करता हूं, प्राणायाम करता हूं और आयुर्वेद का सहारा लेता हूं... मैं इनके दम पर ही सब कुछ कर पाता हूं। अब जब, हरियाणा में आयुष और स्वास्थ्य केन्द्र खुल गए हैं, तो मैं खट्टर जी से कहूंगा कि वह अपने गले का इलाज वहां करा लें।’ 

मोदी ने पंचकूला, अंबाला, कैथल, करनाल, जींद, हिसार, सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद और नूंह में 10 आयुष केन्द्रों का उद्घाटन किया।

खट्टर पंचकूला में उनका भाषण सुन रहे थे, जहां हरियाणा सरकार ने एक समारोह का आयोजन किया था। भाजपा के कई विधायक और पार्टी नेता यहां मौजूद थे। खट्टर ने केंद्रों के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया।

हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव होने हैं और खट्टर ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के तहत राज्य का दौरा कर रहे हैं। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 18 अगस्त को कालका से इस यात्रा को हरी झंडी दिखाई थी। इस यात्रा का समापन आठ सितंबर को रोहतक में होगा जहां मोदी एक रैली को संबोधित करेंगे।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।